5 Essential Elements For सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



वेजी पैटीज़ में भी अलसी को शामिल किया जा सकता हैं।

अलसी ब्रेस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर के खतरे को कम करती है। इसके लिए सुबह खाली पेट अलसी का सेवन करे।



अलसी के तेल में सोंठ का चूर्ण डालकर गर्म करके मालिश करने से शरीर के सभी प्रकार के दर्द से मुक्ति मिलती है

पढ़ें आयुर्वेद की कामशक्ति वर्द्धक आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में 

सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज खाएं और ऊपर से एक गिलास पानी पी लें. वजन घटाने में यह तरीका बेहद असरदार साबित होता है. 

ब्रेकफास्ट में अलसी शामिल करने से इसकी फायदे बढ़ जाते हैं।

अलसी के बीजों में ग्लूटामिक एसिड, एसपारटिक एसिड और अमीनो एसिड से भरपूर पौधे आधारित, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं। यह उन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं जो शाकाहारी या शाकाहारी हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता हैं कि अलसी के बीज से प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर और मजबूत कर सकता हैं, ट्यूमर के विकास को रोक सकता हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता हैं। इसके अलावा, अलसी के बीजों में एंटीफंगल गुण भी होते हैं।

फ्लैक्स सीड कुकीज़ मीठे की क्रेविंग के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।

रोमांटिक फिल्मों में काम करना चाहती हैं नीना गुप्ता, बताया कि कई बॉलीवुड एक्ट्रेस से होती है उन्हें जलन

सिरदर्द और माइग्रेन पीड़ितों के लिए सरसो के बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम हमारे नर्व सिस्टम को शांत करते हैं और शरीर के अन्य अंगों में हो रहे दर्द और खिंचाव से राहत पाने में मदद करते हैं।

अलसी में ओमेगा -३ फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं। इसके बीजों में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन भी होते हैं, जो हार्मोन एस्ट्रोजन की तरह होते हैं। अगर इसका सेवन खाना खाने से पहले किया जाता है, तो भूख कम लगती है।

अलसी के औषधीय गुण – इसके फायदे, असरकारी नुस्खे एवं अलसी का पौधा परिचय

अलसी में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिस Source कारण से अलसी के फायदे बालों के लिए बढ़ जाते हैं खासतौर पर डैंड्रफ के लिए। डैंड्रफ होने पर अलसी के तेल से बालों की हल्की मालिश करने से डैंड्रफ कम होने में मदद मिलती है।

Report this wiki page